Tips for beginners in share market

 1. सही निवेश खरीदें

 सही स्टॉक ख़रीदना कहा से कहीं ज्यादा आसान है।  अतीत में अच्छा प्रदर्शन करने वाले शेयर को कोई भी देख सकता है, लेकिन भविष्य में किसी शेयर के प्रदर्शन का अनुमान लगाना कहीं अधिक कठिन होता है।  यदि आप अलग-अलग शेयरों में निवेश करके सफल होना चाहते हैं, तो आपको कंपनी का विश्लेषण करने और निवेश का प्रबंधन करने के लिए बहुत काम करने के लिए तैयार रहना होगा।


 "जब आप आँकड़ों को देखना शुरू करते हैं तो आपको यह याद रखना होगा कि पेशेवर उन कंपनियों में से प्रत्येक को एक व्यक्ति के रूप में आप जितना कर सकते हैं उससे कहीं अधिक कठोरता से देख रहे हैं, इसलिए व्यक्ति के लिए जीतना बहुत मुश्किल खेल है  समय के साथ," TIAA के मुख्य वित्तीय नियोजन रणनीतिकार, डैन केडी, सीएफ़पी कहते हैं।


 उदाहरण के लिए, यदि आप किसी कंपनी का विश्लेषण कर रहे हैं, तो आप कंपनी के मूल सिद्धांतों - प्रति शेयर आय (ईपीएस) या मूल्य-आय अनुपात (पी / ई अनुपात) को देखना चाहेंगे।  लेकिन आपको और भी बहुत कुछ करना होगा: कंपनी की प्रबंधन टीम का विश्लेषण करें, इसके प्रतिस्पर्धी लाभों का मूल्यांकन करें, इसकी वित्तीय स्थिति का अध्ययन करें, जिसमें इसकी बैलेंस शीट और आय विवरण शामिल हैं।  यहां तक ​​कि ये आइटम भी सिर्फ शुरुआत हैं।


 केडी का कहना है कि बाहर जाना और अपने पसंदीदा उत्पाद या कंपनी में स्टॉक खरीदना निवेश करने का सही तरीका नहीं है।  इसके अलावा, पिछले प्रदर्शन पर बहुत अधिक विश्वास न करें क्योंकि यह भविष्य की कोई गारंटी नहीं है।


 आपको कंपनी का अध्ययन करना होगा और अनुमान लगाना होगा कि आगे क्या हो रहा है, अच्छे समय में एक कठिन काम।


 2. अगर आप शुरुआत कर रहे हैं तो अलग-अलग स्टॉक से बचें

 सभी ने किसी को बड़े स्टॉक जीत या एक महान स्टॉक पिक के बारे में बात करते सुना है।


 "वे जो भूल जाते हैं वह यह है कि अक्सर वे उन विशेष निवेशों के बारे में बात नहीं कर रहे हैं जो उनके पास भी हैं जो समय के साथ बहुत खराब थे," केडी कहते हैं।  “इसलिए कभी-कभी लोगों को शेयर बाजार में किस तरह के रिटर्न के बारे में अवास्तविक उम्मीद होती है।  और कभी-कभी वे भाग्य को कौशल से भ्रमित करते हैं।  आप कभी-कभी व्यक्तिगत स्टॉक चुनकर भाग्यशाली हो सकते हैं।  समय के साथ भाग्यशाली होना और उन बड़े उतार-चढ़ाव से भी बचना मुश्किल है। ”


 याद रखें, अलग-अलग शेयरों में लगातार पैसा बनाने के लिए, आपको कुछ ऐसा जानने की जरूरत है कि फॉरवर्ड दिखने वाला बाजार पहले से ही स्टॉक की कीमत में मूल्य निर्धारण नहीं कर रहा है।  ध्यान रखें कि बाजार में प्रत्येक विक्रेता के लिए, उन्हीं शेयरों के लिए एक खरीदार होता है जो समान रूप से सुनिश्चित होते हैं कि उन्हें लाभ होगा।


 मिनेसोटा के रेडवुड फॉल्स में न्यूलीफ फाइनेंशियल गाइडेंस के संस्थापक टोनी मैडसेन, सीएफ़पी कहते हैं, "जीवन यापन के लिए ऐसा करने वाले बहुत सारे स्मार्ट लोग हैं, और यदि आप नौसिखिए हैं, तो आपके बेहतर प्रदर्शन की संभावना बहुत अच्छी नहीं है।" ।


 व्यक्तिगत शेयरों का एक विकल्प एक इंडेक्स फंड है, जो या तो म्यूचुअल फंड या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) हो सकता है।  ये फंड दर्जनों या सैकड़ों स्टॉक रखते हैं।  और प्रत्येक शेयर जो आप किसी फंड में खरीदते हैं, इंडेक्स में शामिल सभी कंपनियों के मालिक होते हैं।


 स्टॉक के विपरीत, म्यूचुअल फंड और ईटीएफ की वार्षिक फीस हो सकती है, हालांकि कुछ फंड मुफ्त हैं।


 3. एक विविध पोर्टफोलियो बनाएं

 इंडेक्स फंड के प्रमुख लाभों में से एक यह है कि आपके पास तुरंत फंड में कई तरह के स्टॉक होते हैं।  उदाहरण के लिए, यदि आप S&P 500 पर आधारित व्यापक रूप से विविध फंड के मालिक हैं, तो आपके पास कई अलग-अलग उद्योगों की सैकड़ों कंपनियों के शेयर होंगे।  लेकिन आप एक या दो उद्योगों पर केंद्रित एक संकीर्ण विविधीकृत फंड भी खरीद सकते हैं।


 विविधीकरण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पोर्टफोलियो में किसी एक स्टॉक के समग्र प्रदर्शन को बहुत नुकसान पहुंचाने के जोखिम को कम करता है, और यह वास्तव में आपके समग्र रिटर्न में सुधार करता है।  इसके विपरीत, यदि आप केवल एक व्यक्तिगत स्टॉक खरीद रहे हैं, तो आपके पास वास्तव में आपके सभी अंडे एक टोकरी में हैं।


 एक विस्तृत पोर्टफोलियो बनाने का सबसे आसान तरीका ईटीएफ या म्यूचुअल फंड खरीदना है।  उत्पादों में विविधीकरण अंतर्निहित है, और आपको इंडेक्स फंड में रखी गई कंपनियों का कोई विश्लेषण करने की आवश्यकता नहीं है।


 "यह सबसे रोमांचक नहीं हो सकता है, लेकिन यह शुरू करने का एक शानदार तरीका है," केडी कहते हैं।  "और फिर, यह आपको इस सोच से बाहर कर देता है कि आप इतने स्मार्ट होने जा रहे हैं, कि आप उन शेयरों को लेने में सक्षम होने जा रहे हैं जो ऊपर जाने वाले हैं, नीचे नहीं जाएंगे और जानेंगे कि कब अंदर जाना है और  उनमे से।"


 जब विविधीकरण की बात आती है, तो इसका मतलब सिर्फ कई अलग-अलग स्टॉक नहीं है।  इसका मतलब यह भी है कि विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में फैले निवेश - क्योंकि समान क्षेत्रों में स्टॉक एक ही दिशा में एक ही कारण से आगे बढ़ सकते हैं।


 4. मंदी के लिए तैयार रहें

 अधिकांश निवेशकों के लिए सबसे कठिन मुद्दा अपने निवेश में घाटे का पेट भरना है।  और क्योंकि शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव हो सकता है, आपको समय-समय पर नुकसान होता रहेगा।  आपको इन नुकसानों को संभालने के लिए खुद को मजबूत करना होगा, या आप घबराहट के दौरान उच्च खरीदने और कम बेचने के लिए उपयुक्त होंगे।


 जब तक आप अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाते हैं, तब तक आपके पास मौजूद किसी एक स्टॉक का आपके समग्र रिटर्न पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं होना चाहिए।  यदि ऐसा होता है, तो व्यक्तिगत स्टॉक खरीदना आपके लिए सही विकल्प नहीं हो सकता है।  यहां तक ​​​​कि इंडेक्स फंड में भी उतार-चढ़ाव होगा, इसलिए आप अपने सभी जोखिम से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, कोशिश करें कि आप कैसे कर सकते हैं।


 न्यूलीफ के मैडसेन कहते हैं, "जब भी बाजार बदलता है तो हमारे पास वापस खींचने की कोशिश करने या हमारी इच्छा का अनुमान लगाने की प्रवृत्ति होती है।"


 इसलिए खुद को मंदी के लिए तैयार करना महत्वपूर्ण है जो कहीं से भी आ सकता है, जैसा कि 2020 में हुआ था। आपको आकर्षक लंबी अवधि के रिटर्न प्राप्त करने के लिए अल्पकालिक अस्थिरता से बाहर निकलने की जरूरत है।


 निवेश में, आपको यह जानना होगा कि पैसा खोना संभव है, क्योंकि शेयरों की मूल गारंटी नहीं होती है।  यदि आप एक गारंटीड रिटर्न की तलाश में हैं, तो शायद एक उच्च-उपज वाली सीडी बेहतर हो सकती है।


 केडी ने चेतावनी दी है कि नए और यहां तक ​​कि अनुभवी निवेशकों के लिए बाजार में उतार-चढ़ाव की अवधारणा को समझना मुश्किल हो सकता है।


 "दिलचस्प चीजों में से एक यह है कि लोग बाजार की अस्थिरता देखेंगे क्योंकि बाजार नीचे जा रहा है," केडी कहते हैं।  "बेशक, जब यह ऊपर जा रहा होता है तो यह अस्थिर भी होता है - कम से कम एक सांख्यिकीय दृष्टिकोण से - यह सभी जगह घूम रहा है।  इसलिए लोगों के लिए यह कहना महत्वपूर्ण है कि वे जो अस्थिरता ऊपर की ओर देख रहे हैं, वे नीचे की ओर भी देखेंगे।"


 5. असली पैसे का निवेश करने से पहले एक शेयर बाजार सिम्युलेटर का प्रयास करें

 जोखिम उठाए बिना निवेश की दुनिया में प्रवेश करने का एक तरीका स्टॉक सिम्युलेटर का उपयोग करना है।  वर्चुअल डॉलर के साथ ऑनलाइन ट्रेडिंग खाते का उपयोग करने से आपका वास्तविक पैसा जोखिम में नहीं पड़ेगा।  आप यह भी निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि आप कैसे प्रतिक्रिया देंगे यदि यह वास्तव में आपका पैसा था जिसे आपने प्राप्त किया या खो दिया।


 "यह वास्तव में मददगार हो सकता है क्योंकि यह लोगों को इस विश्वास को दूर करने में मदद कर सकता है कि वे बाजार से ज्यादा चालाक हैं," केडी कहते हैं।  "कि वे हमेशा सबसे अच्छा स्टॉक चुन सकते हैं, हमेशा सही समय पर बाजार में खरीद और बेच सकते हैं।"


 अपने आप से पूछना कि आप निवेश क्यों कर रहे हैं, यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि शेयरों में निवेश आपके लिए है या नहीं।


 "अगर उनका विचार यह है कि वे किसी भी तरह बाजार से बेहतर प्रदर्शन करने जा रहे हैं, तो सभी बेहतरीन स्टॉक चुनें, शायद किसी प्रकार के सिम्युलेटर को आजमाने या कुछ स्टॉक देखने और देखने के लिए यह एक अच्छा विचार है कि आप वास्तव में ऐसा कर सकते हैं या नहीं," केडी कहते हैं।  "फिर यदि आप समय के साथ निवेश के बारे में अधिक गंभीर हैं, तो मुझे लगता है कि आप बहुत बेहतर हैं - लगभग हम सभी, जिनमें मैं भी शामिल हूं - एक विविध पोर्टफोलियो जैसे कि म्यूचुअल फंड या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड द्वारा प्रदान किया गया।"


 (Bankrate ने कुछ बेहतरीन निवेश ऐप्स की समीक्षा की, जिनमें कुछ मज़ेदार स्टॉक सिमुलेटर भी शामिल हैं।)


 6. अपने दीर्घकालिक पोर्टफोलियो के लिए प्रतिबद्ध रहें

 केडी का कहना है कि निवेश लंबी अवधि की गतिविधि होनी चाहिए।  वह यह भी कहते हैं कि आपको दैनिक समाचार चक्र से खुद को तलाक दे देना चाहिए।


 दैनिक वित्तीय समाचारों को छोड़कर, आप धैर्य विकसित करने में सक्षम होंगे, जिसकी आपको आवश्यकता होगी यदि आप लंबी अवधि के लिए निवेश के खेल में बने रहना चाहते हैं।  अपने पोर्टफोलियो को बार-बार देखना भी उपयोगी होता है, ताकि आप न तो ज्यादा परेशान हों और न ही ज्यादा उत्साहित हों।  ये उन शुरुआती लोगों के लिए बेहतरीन टिप्स हैं, जिन्होंने अभी तक निवेश करते समय अपनी भावनाओं को प्रबंधित नहीं किया है।


 "कुछ समाचार चक्र, कभी-कभी यह 100 प्रतिशत नकारात्मक हो जाता है और यह लोगों के लिए भारी हो सकता है," केडी कहते हैं।




You may like these posts

टिप्पणियाँ

  1. To insert a code use <i rel="pre">code_here</i>
  2. To insert a quote use <b rel="quote">your_qoute</b>
  3. To insert a picture use <i rel="image">url_image_here</i>
Tinggalkan komentar sesuai topik tulisan, komentar dengan link aktif tidak akan ditampilkan.
Admin dan penulis blog mempunyai hak untuk menampilkan, menghapus, menandai spam, pada komentar yang dikirim