Trending instagram logo editing | instgram logo kaise banaye | instgram logo tutorial

 

डिजिटल वॉलेट प्लेटफॉर्म फोनपे ने कुछ दिन पहले आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के साथ मिलकर टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान लॉन्च किया था। यह उत्पाद मोबाइल ऐप पर पंजीकृत सदस्यों को विशेष रूप से टर्म लाइफ कवर की तत्काल नो-पेपरवर्क-नो-मेडिकल-टेस्ट खरीद प्रदान करता है।

क्या उत्पाद कोई अच्छा है, और क्या आपको इसे खरीदना चाहिए? आपके लिए निर्णय लेने के लिए यहां कुछ डोप है।

 

प्रस्ताव पर क्या है?

जैसा कि हमने पहले कहा, यह उत्पाद आपको बिना किसी कागजी कार्रवाई या चिकित्सा परीक्षण के, ऑनलाइन और तुरंत टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने की सुविधा प्रदान करता है। यह शायद टर्म इंश्योरेंस पाने का सबसे तेज़ तरीका है। आपको बस कुछ त्वरित प्रश्नों का उत्तर देना है, अच्छे स्वास्थ्य की घोषणा प्रदान करना है, भुगतान करना है – और बेम! पॉलिसी आपको तुरंत पहुंचा दी जाएगी।

18 से 50 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए योजनाओं की पेशकश की जाती है और INR 1 लाख से INR 20 लाख तक के कवर होते हैं।

 

प्रीमियम कितना है? क्या यह सस्ता है?

ये योजनाएँ 18-50 वर्ष के पूरे आयु वर्ग के लिए निम्न तालिका के अनुसार एक फ्लैट प्रीमियम के लिए उपलब्ध हैं।

मूल्य निर्धारण नियमित व्यक्तिगत योजनाओं के समान है, जहां एक 30 वर्षीय व्यक्ति को INR 25 लाख की एक गैर-समूह योजना लगभग INR 3500 से INR 4000 तक मिल सकती है। इसलिए, इस योजना में अन्य उपलब्ध नियमित योजनाओं पर कोई महत्वपूर्ण लागत लाभ नहीं है। .

 

साथ ही, आपको ध्यान देना चाहिए कि चूंकि प्रीमियम सभी आयु समूहों (18-50) में फ्लैट हैं, यदि आप 30 वर्ष से कम उम्र के हैं, तो आपका प्रीमियम नियमित योजनाओं से अधिक होगा – इसी तरह यदि आप 35 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, तो प्रीमियम आपके लाभ के लिए हो सकता है

 

कौन पात्र है?

हर कोई इस पॉलिसी को खरीदने के योग्य नहीं है। यहां कुछ आवश्यकताएं हैं:

आपको 18 – 50 वर्ष के आयु वर्ग में होना चाहिए।

आपकी सालाना आय एक लाख रुपये होनी चाहिए। 2 लाख प्रति वर्ष या अधिक रुपये का कवर पाने के लिए। 5 लाख और उससे अधिक।

आपको PhonePe ऐप पर कम से कम 3 महीने की अवधि के लिए पंजीकृत होना चाहिए।

 

कौन पात्र नहीं है?

यह एक माइनफील्ड है और यहां आपको बहुत सतर्क रहने की जरूरत है।

यदि आप राजनीतिक रूप से उजागर व्यक्ति की परिभाषा के अंतर्गत आते हैं, तो आपको यह नीति नहीं मिल सकती है।

यदि आप एक गृहिणी हैं, एक सेवानिवृत्त व्यक्ति हैं, या एक छात्र हैं, तो आपको यह पॉलिसी नहीं मिल सकती है

जिन लोगों का हृदय, गुर्दे की loanरी, स्ट्रोक, कैंसर, हेपेटाइटिस, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, COVID19 का इतिहास है, उन्हें पॉलिसी नहीं मिल सकती है।

रुको और भी है! इनके अलावा, हमें नियम और शर्तों के लिंक (नीचे दी गई छवि) के अंदर एक छिपी हुई घोषणा मिली, जिसे हम में से अधिकांश लोग चेक नहीं करते हैं। इसके लिए आपको स्पष्ट रूप से यह घोषित करने की आवश्यकता है कि आपके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल, कोलाइटिस, गुर्दे की loanरी, या एचआईवी/एड्स जैसी स्वास्थ्य स्थितियों की लॉन्ड्री सूची नहीं है।

 

हमारे विचार में, यदि आपको कोई loanरी या चिकित्सा इतिहास है, तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करने से बचना चाहिए। आप नहीं चाहते कि दावों के समय आपके परिवार को एक और अप्रिय आश्चर्य मिले।

 

अन्य महत्वपूर्ण शर्तें जो आपको साइन अप करने से पहले जाननी चाहिए:

यह पॉलिसी पॉलिसी के पहले 45 दिनों में प्राकृतिक मृत्यु को कवर नहीं करेगी।

नियमित टर्म लाइफ पॉलिसियों के समान, आत्महत्या को पहले वर्ष में बाहर रखा गया है।

दावा करने में सक्षम होने के लिए, आपको मृत्यु की तारीख पर PhonePe ऐप का सदस्य होना चाहिए (आपके फ़ोन में ऐप इंस्टॉल होना चाहिए)। यदि आप योजना खरीदते हैं – किसी भी परेशानी से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप इस ऐप को कभी भी अनइंस्टॉल न करें।

यह 1 साल की पॉलिसी है, न कि नियमित टर्म इंश्योरेंस पॉलिसियों की तरह जो लंबी अवधि के लिए होती हैं। इसका मतलब यह है कि अगले वर्ष जब आपकी पॉलिसी नवीनीकरण के लिए आती है (और यदि आपको कोई loanरी/चिकित्सा स्थिति है), तो इसे अस्वीकार किया जा सकता है।

पॉलिसी एक समूह पॉलिसी होने के कारण, loan कंपनी या फोनपे द्वारा नवीनीकरण पर कवरेज को रोका जा सकता है।

नियमित टर्म लाइफ प्लान के विपरीत, नवीनीकरण के समय loanकर्ता के दावों के अनुभव के आधार पर प्रीमियम को बदला जा सकता है।

 

सभी सामग्री डाउनलोड करें

यह एक साल की पॉलिसी है: PhonePe की ओर से यह टर्म इंश्योरेंस ऑफर एक ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी है। सभी समूह नीतियां एक वर्षीय, अल्पकालिक नीतियां हैं। इस पॉलिसी का नवीनीकरण loanकर्ता – आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल और फोन पे के बीच निरंतर संबंधों पर निर्भर है। यदि संबंध समाप्त हो जाता है, तो कवर आपकी पॉलिसी की समाप्ति तिथि पर समाप्त हो जाएगा। टर्म इंश्योरेंस एक ऐसी चीज है जिसमें आपको अपने आश्रितों की वित्तीय सुरक्षा की रक्षा के लिए लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए, जब तक कि आप आर्थिक रूप से मुक्त नहीं हो जाते। इस तरह के एक उद्देश्य के साथ, इस अल्पकालिक कवर, नवीनीकरण की गारंटी के बिना कोई मतलब नहीं होगा।

 

कोई महत्वपूर्ण मूल्य लाभ नहीं: जब तक आप 40+ वर्ष की आयु के नहीं हैं, तब तक आपके लिए कोई मूल्य लाभ नहीं है क्योंकि कीमतें युवा व्यक्तियों के लिए खुले बाजार के खुदरा उत्पादों के समान हैं।

मूल्य निर्धारण बदल सकता है: साथ ही, आपकी उम्र और loan कंपनी के दावों के अनुभव के आधार पर मूल्य निर्धारण बदल सकता है – जो कि नियमित टर्म loan योजनाओं में नहीं होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *