Digit Insurance Review, Ratings, Best Plans and USPs

 डिजिटल वॉलेट प्लेटफॉर्म फोनपे ने कुछ दिन पहले आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के साथ मिलकर टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान लॉन्च किया था। यह उत्पाद मोबाइल ऐप पर पंजीकृत सदस्यों को विशेष रूप से टर्म लाइफ कवर की तत्काल नो-पेपरवर्क-नो-मेडिकल-टेस्ट खरीद प्रदान करता है।

क्या उत्पाद कोई अच्छा है, और क्या आपको इसे खरीदना चाहिए? आपके लिए निर्णय लेने के लिए यहां कुछ डोप है।



 

प्रस्ताव पर क्या है?



कौन पात्र है?

हर कोई इस पॉलिसी को खरीदने के योग्य नहीं है। यहां कुछ आवश्यकताएं हैं:

आपको 18 - 50 वर्ष के आयु वर्ग में होना चाहिए।

आपकी सालाना आय एक लाख रुपये होनी चाहिए। 2 लाख प्रति वर्ष या अधिक रुपये का कवर पाने के लिए। 5 लाख और उससे अधिक।

आपको PhonePe ऐप पर कम से कम 3 महीने की अवधि के लिए पंजीकृत होना चाहिए।



 

कौन पात्र नहीं है?

यह एक माइनफील्ड है और यहां आपको बहुत सतर्क रहने की जरूरत है।

यदि आप राजनीतिक रूप से उजागर व्यक्ति की परिभाषा के अंतर्गत आते हैं, तो आपको यह नीति नहीं मिल सकती है।

यदि आप एक गृहिणी हैं, एक सेवानिवृत्त व्यक्ति हैं, या एक छात्र हैं, तो आपको यह पॉलिसी नहीं मिल सकती है

जिन लोगों का हृदय, गुर्दे की loanरी, स्ट्रोक, कैंसर, हेपेटाइटिस, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, COVID19 का इतिहास है, उन्हें पॉलिसी नहीं मिल सकती है।




रुको और भी है! इनके अलावा, हमें नियम और शर्तों के लिंक (नीचे दी गई छवि) के अंदर एक छिपी हुई घोषणा मिली, जिसे हम में से अधिकांश लोग चेक नहीं करते हैं। इसके लिए आपको स्पष्ट रूप से यह घोषित करने की आवश्यकता है कि आपके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल, कोलाइटिस, गुर्दे की loanरी, या एचआईवी/एड्स जैसी स्वास्थ्य स्थितियों की लॉन्ड्री सूची नहीं है।



 

हमारे विचार में, यदि आपको कोई loanरी या चिकित्सा इतिहास है, तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करने से बचना चाहिए। आप नहीं चाहते कि दावों के समय आपके परिवार को एक और अप्रिय आश्चर्य मिले।



 

अन्य महत्वपूर्ण शर्तें जो आपको साइन अप करने से पहले जाननी चाहिए:

यह पॉलिसी पॉलिसी के पहले 45 दिनों में प्राकृतिक मृत्यु को कवर नहीं करेगी।

नियमित टर्म लाइफ पॉलिसियों के समान, आत्महत्या को पहले वर्ष में बाहर रखा गया है।

दावा करने में सक्षम होने के लिए, आपको मृत्यु की तारीख पर PhonePe ऐप का सदस्य होना चाहिए (आपके फ़ोन में ऐप इंस्टॉल होना चाहिए)। यदि आप योजना खरीदते हैं - किसी भी परेशानी से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप इस ऐप को कभी भी अनइंस्टॉल न करें।

यह 1 साल की पॉलिसी है, न कि नियमित टर्म इंश्योरेंस पॉलिसियों की तरह जो लंबी अवधि के लिए होती हैं। इसका मतलब यह है कि अगले वर्ष जब आपकी पॉलिसी नवीनीकरण के लिए आती है (और यदि आपको कोई loanरी/चिकित्सा स्थिति है), तो इसे अस्वीकार किया जा सकता है।

पॉलिसी एक समूह पॉलिसी होने के कारण, loan कंपनी या फोनपे द्वारा नवीनीकरण पर कवरेज को रोका जा सकता है।

नियमित टर्म लाइफ प्लान के विपरीत, नवीनीकरण के समय loanकर्ता के दावों के अनुभव के आधार पर प्रीमियम को बदला जा सकता है।



 

सभी सामग्री डाउनलोड करें

यह एक साल की पॉलिसी है: PhonePe की ओर से यह टर्म इंश्योरेंस ऑफर एक ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी है। सभी समूह नीतियां एक वर्षीय, अल्पकालिक नीतियां हैं। इस पॉलिसी का नवीनीकरण loanकर्ता - आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल और फोन पे के बीच निरंतर संबंधों पर निर्भर है। यदि संबंध समाप्त हो जाता है, तो कवर आपकी पॉलिसी की समाप्ति तिथि पर समाप्त हो जाएगा। टर्म इंश्योरेंस एक ऐसी चीज है जिसमें आपको अपने आश्रितों की वित्तीय सुरक्षा की रक्षा के लिए लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए, जब तक कि आप आर्थिक रूप से मुक्त नहीं हो जाते। इस तरह के एक उद्देश्य के साथ, इस अल्पकालिक कवर, नवीनीकरण की गारंटी के बिना कोई मतलब नहीं होगा।



 

कोई महत्वपूर्ण मूल्य लाभ नहीं: जब तक आप 40+ वर्ष की आयु के नहीं हैं, तब तक आपके लिए कोई मूल्य लाभ नहीं है क्योंकि कीमतें युवा व्यक्तियों के लिए खुले बाजार के खुदरा उत्पादों के समान हैं।


मूल्य निर्धारण बदल सकता है: साथ ही, आपकी उम्र और loan कंपनी के दावों के अनुभव के आधार पर मूल्य निर्धारण बदल सकता है - जो कि नियमित टर्म loan योजनाओं में नहीं होता है।

CODE 1 FOR CPC BOOST


PhonePe starts charging processing fee on mobile recharges via UPI 2021


वॉलमार्ट समूह की डिजिटल भुगतान फर्म फोनपे ने 50 रुपये से अधिक मूल्य के मोबाइल रिचार्ज के लिए प्रति लेनदेन 1 रुपये से 2 रुपये की सीमा में प्रसंस्करण शुल्क लेना शुरू कर दिया है, यहां तक ​​कि यूपीआई के माध्यम से भी।

कंपनी पहली डिजिटल भुगतान ऐप है जिसने यूपीआई-आधारित लेनदेन के लिए शुल्क लेना शुरू किया है जो कि इसके प्रतिस्पर्धियों द्वारा मुफ्त में पेश किया जा रहा है।


अन्य खिलाड़ियों की तरह, PhonePe भी क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए भुगतान के लिए प्रसंस्करण शुल्क ले रहा है।

"रीचार्ज पर, हम एक बहुत छोटे पैमाने पर प्रयोग चला रहे हैं जहां कुछ उपयोगकर्ता मोबाइल रिचार्ज के लिए भुगतान कर रहे हैं। 50 रुपये से कम के रिचार्ज पर शुल्क नहीं लिया जाता है, 50 रुपये से 100 रुपये के बीच के रिचार्ज पर 1 रुपये और 100 रुपये से अधिक के लिए 2 रुपये चार्ज किए जाते हैं। अनिवार्य रूप से, प्रयोग के एक भाग के रूप में, अधिकांश उपयोगकर्ता या तो कुछ भी भुगतान नहीं कर रहे हैं या 1 रुपये का भुगतान नहीं कर रहे हैं," PhonePe के प्रवक्ता ने कहा।

थर्ड पार्टी ऐप्स में UPI ट्रांजैक्शन के मामले में PhonePe की सबसे बड़ी हिस्सेदारी है। कंपनी ने सितंबर में अपने प्लेटफॉर्म पर 165 करोड़ से अधिक UPI लेनदेन दर्ज किए थे, जिसमें ऐप सेगमेंट में 40 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी थी।

बिल भुगतान पर स्पष्ट करने के लिए, "हम शुल्क लेने वाले एकमात्र खिलाड़ी या भुगतान प्लेटफ़ॉर्म नहीं हैं। बिल भुगतान पर एक छोटा शुल्क लेना अब एक मानक उद्योग अभ्यास है और अन्य बिलर वेबसाइटों और भुगतान प्लेटफार्मों द्वारा भी किया जाता है। हम एक प्रसंस्करण शुल्क लेते हैं। (अन्य प्लेटफार्मों पर सुविधा शुल्क के रूप में कहा जाता है) केवल क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर," प्रवक्ता ने कहा।

जुलाई में जारी बर्नस्टीन की एक रिपोर्ट के अनुसार, PhonePe और Google Pay ने ग्राहकों को प्रोत्साहन प्रदान करने और मार्केटिंग पर 2.5-3.0 गुना खर्च करने में निवेश करना जारी रखा है, जबकि पेटीएम ने वित्तीय वर्ष (FY) 2017 में राजस्व के 1.2 गुना से 0.4 गुना तक मार्केटिंग खर्च को सुव्यवस्थित किया है। FY20 में, और अब राजस्व के 0.2 गुना (FY21) पर, जबकि बढ़ते मर्चेंट भुगतान वॉलेट, UPI, PoS और ऑनलाइन भुगतान में हिस्सेदारी करते हैं।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने UPI के लिए मार्केट शेयर पर कैप लगा दी है। ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं हो सकता जिसकी बाजार हिस्सेदारी 30 प्रतिशत से अधिक हो।

बर्नस्टीन की रिपोर्ट में कहा गया है कि एनपीसीआई मार्केट शेयर कैप के लिए PhonePe और Google Pay को अपने ग्राहक प्रोत्साहन को कम करने, शेयर को 30 प्रतिशत कैप की ओर लाने की आवश्यकता होगी।

(इस रिपोर्ट के केवल शीर्षक और चित्र पर बिजनेस स्टैंडर्ड स्टाफ द्वारा फिर से काम किया गया हो सकता है; शेष सामग्री एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)